Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश की Company है?

आज के समय में ऐसा कोई एंड्रॉयड यूजर्स नहीं है जो Facebook का प्रयोग नहीं करता हो। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस Facebook का हम प्रयोग कर रहे हैं उसका मालिक कौन है और यह किस देश की Company है। हम आपको बता दें कि सोशल मीडिया की दुनिया में Facebook पहले स्थान पर है और इसे सोशल मीडिया नेटवर्किंग का किंग भी कहा जाता है।

Facebook ka Malik kaun hai
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज भले ही सोशल मीडिया के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म आ चुके हैं लेकिन Facebook बहुत पुरानी एवं लोकप्रिय एप्लिकेशन है। चाइना के आलावा बाकी सभी देश लगभग Facebook का प्रयोग करते हैं शायद इसी लिए आज Facebook के करोड़ों यूजर्स हैं।

Facebook को और Better बनाने के लिए Facebook के मालिक कड़ी मेहनत कर रहें हैं और उन्हीं के इस मेहनत के कारण आज आप Facebook पर दोस्त बनाने के अलावा फोटो,वीडियो अपलोड और इसके साथ आप अपने दोस्तों ओर रिश्तेदारों के साथ वीडियो कॉल बात भी कर सकते हैं।

अब चलिए जानते हैं कि Facebook का मालिक कौन है और यह जिस देश की Company हैं।

Facebook का मालिक कौन है

Facebook के मालिक का नाम मार्क जुकरबर्ग (Mark Juckerberg) उर्फ मार्क एलियट जुकरबर्ग है। जिनका जन्म 14 मई सन् 1984 में अमेरिका के न्यूयार्क शहर में हुआ था। मार्क जुकरबर्ग Facebook Company के मालिक होने के साथ में इसके CEO भी हैं।

हम ये बात अच्छे से जानते हैं कि किसी भी बड़ी Company में मालिक और CEO अलग अलग होते हैं लेकिन मार्क जुकरबर्ग अपनी Company को अकेले ही Manage करते हैं।

मार्क जुकरबर्ग अपनी Company को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं इसी लिए आज Facebook की Company Google और YouTube के बाद तीसरे नंबर की सबसे बड़ी साइट है।

अब मार्क जुकरबर्ग की यह साइट Business के तौर पर काम कर रही है जिसके कारण Facebook ने मार्क जुकरबर्ग को दुनिया के दस सबसे पहले नंबर पर आने वाले धनी लोगों में चुना गया है। 2022 की नई सूची के हिसाब से मार्क जुकरबर्ग दुनिया में धनी लोगों में 17 नंबर पर आते हैं और मार्क जुकरबर्ग अभी तक 60.2 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

Facebook किस देश की Company है

मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई सन् 1984 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। शुरू से ही मार्क जुकरबर्ग की दिलचस्पी टेक्नॉलाजी में रही है इस लिए इन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से कि थी। आपको बतादें की यह यूनिवर्सिटी अमेरिका में स्थित है। यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान ही मार्क जुकरबर्ग ने Facebook का आविष्कार किया था।

मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक होने कारण और उसी यूनिवर्सिटी में ही Facebook का आविष्कार किया था जो अमेरिका में है इसी के कारण से Facebook को अमेरिका की ही Company माना जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उस समय में Facebook एक अनोखी साइट थी जो बहुत कम समय में लोकप्रिय हुआ और आज Facebook का नाम सब जानते हैं यह सबके फोन में पाया जाता है।

अब Facebook को मल्टीनेशनल Company बना दिया गया है क्योंकि Facebook ने WhatsApp और Instagram को बिलियनों डॉलर देकर खरीद लिया है इस लिए आज Facebook सोशल मीडिया पर आने वाला सबसे पहला प्लेटफॉर्म है।

Facebook का निर्माण कब और कैसे हुआ

Facebook का निर्माण सन् 2004 में अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ था। उस समय मार्क जुकरबर्ग अमेरिका हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर रहे थे। उस समय मार्क जुकरबर्ग के दिमाग में Facebook बनाने ख्याल आया। टेक्नोलॉजी और प्रोग्रामिंग के तो शौकीन थे है इस लिए मार्क जुकरबर्ग को Facebook को बनाने में कोई दिक्कत नहीं आयी।

जब Facebook को बनाया गया तो इसका नाम Facebook नहीं बल्कि Facemass था जिसे मार्क जुकरबर्ग और उनके साथी Andrew McCollum, Eduardo Saverin, Chris Hughes और Dustin Moskovitz ने मिलके Facebook साइट बनाया और इसका नाम Facemass रखा।

Facemass का पहला प्रयोग यूनिवर्सिटी में ही किया गया उन्होंने यूनिवर्सिटी के छात्रों के पिक्चर को इस पर डाल कर वोट किया करते थे कि कौन ज्यादा सुंदर है लेकिन इसको छात्रों ने उनकी ज़िंदगी के साथ छेड़छाड़ करने का नाम दिया जिसके कारण मार्क जुकरबर्ग को पूरी यूनिवर्सिटी के सामने माफी मांगनी पड़ी।

लेकिन मार्क जुकरबर्ग के हिम्मत को मानना पड़ेगा क्योंकि इतना सब कुछ होने के बाद मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी और यह Facebook को और बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने लगे। अपनी काफी मेहनत के कारण इन्होंने एक ओर साइट बनाई जिसका नाम The Facebook रखा। जिस में आप अपने फोटो अपलोड कर सकते थे, किसी से भी बात कर सकते थे। मार्क जुकरबर्ग की इस खोज के कारण दुनिया बहुत छोटी नजर आने लगी।

मार्क जुकरबर्ग ने फिर भी मेहनत करनी नहीं छोड़ी और 2004 के अंत में Facebook के यूजर्स की संख्या एक मिलियन तक पहुंचा दिया गया था। वो पल मार्क जुकरबर्ग के लिए बेहद खुशी का पल था क्योंकि उनकी मेहनत रंग लाने लगी थी और मार्क जुकरबर्ग को उस छोटी सी उम्र में यह भी समझ आ गया था कि आने वाले समय में इस साइट का प्रयोग अधिकतर लोग करेंगे।

इस लिए मार्क जुकरबर्ग अपनी आगे पढ़ाई को छोड़ कर Facebook पर लग गए। जिसके बाद मार्क जुकरबर्ग ने The Facebook का नाम बदल कर Facebook रख दिया जो सुनने में यूनीक लगता है। मार्क जुकरबर्ग के इसी काम को देख कर सन् 2010 में Person of the year और Fobres ने मार्क जुकरबर्ग को दुनिया के शक्तिशाली लोगों कि सूची में शामिल कर लिया गया।

इसे भी पढ़ें:-

आज आपने क्या सीखा

आज आपने जाना कि Facebook का मालिक कौन है और ये कहा कि Company है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Facebook के बारे आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

बदले युग के साथ साथ Facebook में भी काफी बदलाव हुए हैं समय समय पर Facebook भी अपडेट होता रहा है। अब इसके अंदर आपको वो हर फीचर मिलेंगे जो अभी के समय में यूजर्स को चाहिए। जैसे आप इसमें फोटो, वीडियो अपलोड, वीडियो कॉल और तो और अपने बिजनेस को भी पर्मोटे कर सकते है।

अगर यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें इसके अलावा आप हमें नीचे कॉमेंट करके बता सकते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और ऐसे ही जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे।

मै अजीत सिंह इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ मैं इस ब्लॉग पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, दैनिक जीवन में काम आने वाले ऐप्स और इन्टरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता रहता हूँ

Leave a Comment