हमें कौन सा मोबाइल फोन खरीदना चाहिए

दोस्तो मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का अटूट हिस्सा बन चुका है और इसी के साथ ही इसका इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा हो गया है। आज कल लोग Branded मोबाइल रखने का शौंक रखते हैं। इसी लिए अपने शौंक को पूरा करने के लिए वो नए फोन खरीदने की सोचते हैं पीआर उनको समझ में नहीं आता है की वो कौन सा फोन खरीदे।

आज इसी समस्या का हल निकालने के लिए आज में आपके लिए ये आर्टिकल लेकर आया हूं की हमें कौन सा मोबाइल फोन खरीदना चाहिए। अगर आप भी कोई नया स्मार्ट फोन खरीदना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से पढ़ें जिस के बाद आप अपने पसंद का मोबाइल खरीद पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जहां तक मोबाइल फोन की बात करे तो मोबाइल फोन्स ने हमारे जीवन में बहुत बड़ा रोल अदा किया है। मोबाइल फोन की मदद से लोग अपने परिवारों के बहुत नजदीक आ गए हैं। मोबाइल फोन की मदद से आपकी जिंदगी आसान हो गयो है। आज आप घर पर रह कर के भी अपने घर के आधे से ज्यादा काम कर सकते हैं। जैसे की अपने फोन का रिचार्ज कर सकते हैं, घर के बिजली का बिल भर सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं की मोबाइल फोन लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आप फोन क्यों खरीदना चाहते हैं

सबसे पहले आपको अपने आप से ये सवाल करना चाहिए की आप मोबाइल फोन क्यों खरीदना चाहते हैं। अगर आप के पास पहले से ही कोई फोन है जो की अभी बिलकुल सही चलता है और आप दूसरों को दिखाने के लिए नया फोन खरीदना चाहते हैं तो में तो फिर ये कहूंगा की आपको अपने पैसे बर्बाद नही करना चाहिए।

क्योंकि अगर आप किसी को दिखाने के लिए कोई कंपनी का New Modal लेते हो तो आप कभी भी एक फोन पर नही टिक पाओगे। क्योंकि कंपनी आए दिन नए नए Modal निकलती ही रहती है।

क्योंकि एक फोन के अंदर हमें क्या क्या इस्तेमाल करना होता है। Social Media एप्लीकेशन चलाना। किसी से बात करने के लिए जब ये सब काम आपके पहले वाले फोन पर हो ही रहा है तो आपको नया फोन लेने की कोई जरूरत नहीं है। बस इसमें आपके पैसे ही बर्बाद जायेगा। अगर आप फिर भी लेना चाहे तो आप ले सकते हैं।

आपका बजट कितना है

आपको अपने बजट पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर आप Branded स्मार्ट फोन खरीदने में सक्षम है जिस का दाम हाई हो तो आप ले सकते हैं। अगर आपके पास फोन लेने के लिए ज्यादा पैसे नही है और आप चाहते हैं की सस्ते में कोई स्मार्ट फोन आपको मिल जाए तो आपको आराम से मिल जायेगा।

आजकल ऐसे कितने ही फोन है जो आपको कम दाम में बढ़िया फोन मिल जाता है। इसलिए आपको अपने बजट पर खास ध्यान देना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मोबाइल का प्रोसेसर

प्रोसेसर एक तरह से मोबाइल का दिमाग होता है जिसका मतलब है की फोन में को भी काम हो रहा है वो प्रोसेसर की मदद से ही होता है। जहां तक प्रोसेसर की बात करें तो तीन ऐसी जानी मानी कंपनियां है जो मोबाइल का प्रोसेसर बनाती है।

  • Qualcomm Snapdragon
  • Mediatek
  • Samsung Exynos

Samsung का जो Exynos प्रोसेसर है वो Samsung की कंपनी खुद अपने फोन के लिए बनाती।

आप अपने बजट को देखते हुए आप सबसे बढ़िया प्रोसेसर वाला फोन ही देखना और इसके लिए आप Google पर इन सभी प्रोसेसर के बीच vs लगा कर पता कर सकते हैं।

अब जानते हैं की ये प्रोसेसर काम कैसे करती है। जितनी भी प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियां है वो इसी काम में लगी है की आपके प्रोसेसर को और बढ़िया कैसे बनाया जाए और आप की बैटरी काम खाए और पावर ज्यादा मिले। प्रोसेसर बनाने के लिए जो आर्किटेक्चर की जरूरत होती है जो ARM नाम की कंपनी प्रोसेसर का आर्किटेक्चर बनाती है। जिसका पूरा नाम Advanced Risk Machine है।

प्रोसेसर के अंदर ही आपको बहुत कुछ मिलता है उसमे ही आता है Core। आप ने तो सुना ही होगा की Core क्या होता है। अगर नही जानते हो तो हम बताते हैं। आपने अक्सर सुना होगा की मेरे फोन में Dual Core है या फिर Quad Core है।

अगर इसको हम एक उदाहरण दे कर समझे तो मान लीजिए हम कोई काम कर रहे हैं तो हमें उस काम को करने में समय लगेगा और वहीं उस काम को है।दो लोग करेंगे तो उस काम को जल्दी खत्म कर पाएंगे। इसी तरह Core भी होता है Dual Core का मतलब दो गुना और Quad Core चार गुना होता है।

और इसी प्रकार Octa Core में आठ गुना होता है और अब एक और Core को लॉन्च किया है जिसका नाम Hexa। इसमें बारां गुना प्रोसेस करने की क्षमता होती है। अब तो।आप।जान ही चुके होगे की ये Core क्या होता है।

मोबाइल की बैटरी कितनी है

आप तो जानते ही हैं की आज इंटरनेट का जमाना भी है और मोबाइल में इंटरनेट हर कोई इस्तेमाल करता। अगर हम एक उदाहरण के द्वारा समझे तो बिना You Tube चलाए और कोई Game खेले हमारा फोन 300 MAh प्रति घंटा बैटरी खाता है और अगर हमारे फोन की बैटरी 3000MAh की है तो दस घंटे तक आपका फोन चलेगा।

और वही अगर आप You Tube का प्रयोग करते हैं तो लगभग 1000MAh प्रति घंटा बैटरी की खपत होती है जिसके हिसाब से 3000 MAh तीन घंटे में खत्म होगी। इस लिए आपको लगभग 3000MAh टिक की बैटरी वाला फोन लेना ही चाहिए और अगर उस से भी ऊपर में मिला तो बहुत बढ़िया है।

मोबाइल की रैम कितनी है

आपको मोबाइल के रैम को भी खास ध्यान देना होगा क्योंकि मोबाइल में रैम ज्यादा होगा तो आपके फोन में एप्लीकेशन को चलाने में कोई परेशानी नहीं आयेगी। अभी के समय में आपको लगभग 3 GB तक की रैम वाला तो फोन लेना ही चाहिए। वैसे भी आजकल सस्ते फोन में भी आपको अच्छी खासी रैम देखने को मिल जायेगा।

मोबाइल में रोम(स्टोरेज) कितना है

आपको अपने मोबाइल के स्टोरेज पर भी ध्यान देना होगा की आपके फोन में कितना स्टोरेज है वैसे तो है फोन की।स्टोरेज में फर्क हो सकता है। अगर आप कोई भी फोन ले रहे हो तो कोशिश करें की उसकी स्टोरेज 3Gb तक हो तभी फोन चलाने में मजा आयेगा।

मोबाइल की स्क्रीन कितनी बड़ी है

जब आप कोई फोन खरीदने जाए हो तो आप सोचते हो की बड़ी स्क्रीन वाला फोन लूंगा पर आप ने कभी सोचा है की आप एक बारी के लिए तो बड़ी स्क्रीन का फोन ले लेते हो लेकिन बाद में आपके पछताते हो की ये क्यों लिया। ये मैं इस लिए कह रहा हूं की मेरा मानना ये है की बड़ी स्क्रीन वाले फोन की स्क्रीन जल्दी टूटती है वो इस लिए एक तो वो फोन आपके जेब में फिट नहीं बैठता और उस और हल्की सी भी दवाब उसके स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसी लिए आपको ज्यादा बड़ी स्क्रीन वाला फोन नही लेना चाहिए। पर मेरे मानने ये न मानने से क्या होता है। जिस की जो पसंद हो वैसा फोन ले सकता है।

फोन में आपको कौन कौन से सिक्योरिटी फीचर मिल रहे है

आपको सबसे पहले फोन की सिक्योरिटी को देखना चाहिए। की इसमें क्या क्या है सिक्योरिटी के लिए क्योंकि जो आपका फोन होता है उस में लगभग सभी डिटेल्स होती है और अगर आपके पास पैसे है और कोई अच्छा फोन ख्रेडना चाहते हैं तो में राय दूंगा की आप iPhone या फिर Samsung का फोन ही लें क्योंकि इस फोन को सिक्योरिटी के लिए ही जाना जाता है।

Apple एक ऐसी कंपनी है जो सिक्योरिटी को लेकर बहुत ज्यादा चोकना रहती है। और ऐसे ही Samsung वो भी सिक्योरिटी पर पूरा ध्यान देती है और अगर आपके पास ज्यादा पैसे नही है तो आप कोशिश करो की उसमे सिक्योरिटी तो कम से कम हो। वैसे अभी के सभी फोन्स में आपको सिक्योरिटी मिल जायेगी।

फोन का कैमरा कैसा है

आप अपने फोन का कैमरा भी जरूर देखे। एक मिनट, लेकिन आप अपने फोन के कैमरे को Megapixal के नजरिए से मत देखो। आप उसके सेंसर की जांच करो। अक्सर देखा गया है की कीमती से कीमती फोन जिस के Megapixal ज्यादा हो फिर भी उस में फोटो इतनी अच्छी नहीं आती।

क्योंकि इस में सेंसर की कमी होती है और सस्ते से सस्ता फोन में जिस में सेंसर अच्छा होता है उस में अच्छी पिक्चर आती है। क्योंकि उसको Zoom करने में सहायता मिलेगी और फोटोज अच्छी आयेगी।

मोबाइल रेजोल्यूशन कितना है

आप अपने फोन के रेजोल्यूशन को भी जरूर देखे रेजोल्यूशन की मदद से आप की जो वीडियो में क्वालिटी देखने को मिलेगी। आपको लगभग तीन थे के रेजोल्यूशन देखने को मिलता है।

  • HD+720
  • FHD1080
  • QHD=IPS

आप जो भी फोन खरीदते है उस में ये देख कर ही फोन ले ताकि विडियोज देखने में मजा आए।

मोबाइल फिंगरप्रिंट

जहां तक फिंगरप्रिंट की बात करे तो आज कल सभी फोन्स में मिलता है। फिर भी देख लेना की आप जो भी फोन ले रहे हो उस में फिंगरप्रिंट सेंसर है की नही।

मोबाइल का जैक

मोबाइल का जैक एमटीएलबी जिस में हम इयरफोन लगाते हैं इस का साइज 3.5 mm का होता है तो आपको उस का पता करना होगा क्योंकि ऐसे कितने ही मोबाइल की कंपनी है जो 3.5mm का जैक नही देता है तो इसलिए आपको ये सब देख कर ही फोन लेना होगा।

मोबाइल फास्ट चार्जिंग

आप मोबाइल के चार्जिंग सिस्टम को भी जरूर देखे की आपका फोन कितने देर में चार्ज होता है अगर आपका फोन कम समय में चार्ज होता है तो बढ़िया है। क्योंकि कई बारी हमे फोन की बहुत जरूरत होती है और अगर चार्ज खत्म हो तो परेशानी हो सकती है। अगर चार्जिंग फास्ट होगा तो आप को ऐसी कोई परेशानी नही होगी।

फोन की वारंटी

आपको तो पता ही होगा की आज कल सभी फोन्स की वारंटी मिलती है। अगर आप कोई भी फोन लेने जाते हो तो सबसे पहले ये पता करना की जो भी आप फोन ले रहे हो उस की कितने साल की वारंटी है। वैसे redme, oppo, realme, samsung जैसे फोन की एक साल की वारंटी होती है।

फोन की बनावट

आप अपने फोन की बनावट को देखते हुए भी फोन की चॉइस कर सकते हैं आप ने देखा होगा की फोन एक साइड से राउंड शेप में आता है और एक चोरस शेप में आता है। आप अपनी पसंद से अपने फोन की चॉइस कर सकते हैं।

फोन में गोरिला ग्लास

अक्सर होता ये है की गलती से आप के हाथ से मोबाइल गिर जाता है और स्क्रीन टूट जाती है तो इस को ध्यान में रखते हुए कंपनी द्वारा गोरिला ग्लास की सुविधा दी गई। गोरिला ग्लास एक ऐसा ग्लास है जो बहुत ही मजबूत है। इस पर काफी टेस्ट करने के बाद ही इसे मार्केट में उतारा गया है। गोरिला ग्लास गार्ड आम गार्ड से बहुत मजबूत होता है।

Apple के iPhone में सबसे पहले इसका इस्तेमाल किया गया था। वैसे अब गोरिला ग्लास भी iPhone के इलावा और फोन्स में भी आता है। तो आपको ये देखना होगा की गोरिला ग्लास आपको मिलता है की नही।

फोन में Wifi कॉलिंग की सुविधा

अगर आप पहले भी एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल किया है तो आपने Wifi कॉलिंग के बारे में तो सुना ही होगा। आज कल सभी फोन Wifi कॉलिंग की सुविधा देती है तो आपको उस ने फोन में भी देख लेना की उस में ये सुविधा है की नही।

फोन का बिल

जब आप फोन खरीद लेते हैं तो आपको फोन लेते समय।कुछ बातों का ध्यान रखना होगा की जब आप फोन ले रहे हो तो उस फोन का बिल भी साथ में ले उसके दबे को खोल कर देख ले की उसका ओरिजनल चार्जर दिया है की नही। उसके साथ उसका वारंटी कार्ड याद से लेना चाहिए। ताकि आगे जा कर आपको कोई भी परेशानी न हो।

इसे भी पढ़े:

आज अपने क्या सीखा

अब आपको समझ में आ गया होगा की जब भी आप कोई भी फोन लेने जाओ तो किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए और हमें कौन सा मोबाइल फोन खरीदना चाहिए।

में आशा करता हूं की आपको एक अच्छा फोन खरीदने की पोरी जानकारी मिल चुकी है अब अगर आप फोन खरीदने का सोच रहे हो तो आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही कोई भी फोन खरीदना चाहिए।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूले और इसे इतना शेयर करें की सभी को अपना मोबाइल खरीदने के बाद कोई परेशानी न हो।

अगर आप इस आर्टिकल पर कोई टिप्पणी देना चाहो तो दे सकते हैं या फिर कोई सवाल करना चाहो तो आप हमें नीचे Comment करके पूछ सकते हैं है आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

मै अजीत सिंह इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ मैं इस ब्लॉग पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, दैनिक जीवन में काम आने वाले ऐप्स और इन्टरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता रहता हूँ

Leave a Comment