मोबाईल चोरी हो जाने पर कैसे ढूंढे

अगर हम बात करें चोरी कि तो आए दिन हमारे शहर में गांव में चोरी होती रहती है और सबसे ज्यादा चोरी Mobile Phones कि हो रही है। जितना भी पुलिस को Complaint करें उतना ही कम है। अब तो चोरों ने हद ही कर दी है। अब तो दिन दहाड़े Bike सवार चोर सड़क से ही Mobile Phones छीन कर ले जाते हैं। आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे कि Mobile चोरी होने पर हम क्या करें।

अक्सर देखा गया है कि जब लोगों का Mobile चोरी हो जाता है तो वो परेशान है जाते हैं। परेशान होना जायज़ है क्योंकि इतनी मेहनत करने के बाद फोन लेते हैं और उसमें पर्सनल डाटा भी होते हैं। पर कुछ लोग यह सोचते हैं कि जितना पैसा उस फोन को पाने में और कर को पकड़वाने में लगाएंगे उस से अच्छा हम दूसरा फोन ले लेंगे।

mobile phone chori ho jaye to kya kare
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो कि एकदम गलत है। इस से चोरों को चोरी करने का ओर बढ़ावा मिलता है। अगर आप फोन को पाने के लिए चोर को पकड़वाते हो तो आपका फोन तो मिलेगा ही उसके साथ चोर भी पकड़ा जाएगा जिस के बाद उस चोर को अच्छा सबक मिलेगा। उसको ही क्या उस के साथ के और जितने भी चोर होंगे उन्हें भी मिलेगा। अब आपका ज्यादा समय ना लेते हुए हम बात करते हैं कि Mobile चोरी होने पर क्या करें।

Mobile चोरी होने पर हम क्या करें

अगर हमारा मोबाइल चोरी हो जाए तो आपको सबसे पहले पुलिस स्टेशन में आपको Complaint करना चाहिए। इससे फायदा यह होता है कि आपके मोबाइल के साथ साथ अक्सर चोर भी पकड़ा जाते हैं जिसको पुलिस अच्छा सबक सिखाती है।

पुलिस को खबर करना इस लिए भी जरूरी होता है कि अगर मान लीजिए आपके पास आपके फोन का IMEI नंबर नहीं है तो पुलिस आपके Mobile नंबर मतलब की आपके सिम कार्ड के नंबर से आपके IMEI नंबर का पता करती है जिसके बाद पुलिस आपके Mobile और नंबर को सर्विसलेंस में रखती है।

लेकिन उस में भी एक कंडीशन होती है अगर आपका Mobile बन्द हुआ तो कुछ भी पता नहीं चल पाएगा। अगर आपका फोन चालू रहा तभी आपके Mobile का पता लग सकता है।

Mobile के जरिए चोरी हुए फोन का कैसे पता लगाएं

अगर आप किसी दूसरे फोन से गुम या चोरी हुए फोन का पता लगाना चाहिए तो आप लगा सकते हैं। बस आपको अपने फोन के PlayStore पर जाना होगा और आपको Android Device Manager एप्लिकेशन को इंस्टॉल करना होगा।

पर एक बात का खास ध्यान रखना होगा अगर आप किसी के माध्यम से अपने फोन को पाना चाहते हैं तो आपके फोन को चालू रहना होगा और उस में GPS Location भी चालू होना चाहिए।

जब आप वह एप्लिकेशन इंस्टॉल कर लेते हैं तो सबसे पहले आपको उस में अपने Gmail के साथ लिंक करना होगा। मेरे कहने का मतलब है कि उसमे अपना Gmail का जो एकाउंट है उसको लॉगिन करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लॉगिन करने के बाद इस एप्लिकेशन कि मदद से आप अपने फोन कि लोकेशन तक पता कर सकते हैं अगर आपका फोन चालू रहेगा तब अगर आपका फोन बन्द रहा तो वह अंतिम लोकेशन ही दिखाएगा। इसके अलावा इसमें आपको तीन ऑप्शन भी मिल जाते हैं। सबसे पहला Ring, दूसरा Lock और तीसरा Erase। इन तीनों का अलग अलग काम है।

Ring करके देखे

इसको हम उस समय इस्तेमाल करते हैं जब आपको लगे की आपका फोन आपके घर में ही कहीं पर है और आपको मिल नहीं रहा हो तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

या फिर आपको लगे की आपका फोन चालू है और जिस ने भी आपका फोन चुराया है वह आपके आस-पास है तब इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप कहीं दूर रहकर आप Ring करेंगे तो ही सकता है कि वह चोर सावधान हो जाएं या फिर कहीं आपका फोन गिर गया हो तो आपके Ring करने के कारण वह किसी गलत इंसान के हाथ में चला जाए। इस लिए इसका इस्तेमाल सोच समझ कर ही करें।

Lock कर दे

Lock का तो मतलब आप सभी जानते होंगे कि फोन को Lock करना। इसका इस्तेमाल तब करते हैं जब आपका फोन ना मिले और आप उसमें Lock लगा दें। जिस से वह फोन जिस किसी को मिलेगा वह उसको खोल नहीं पाएगा। इसके इलावा इस ऑप्शन कि मदद से आप अपने फोन में SMS यानी कि मैसेज भी छोड़ सकते हैं।

Erase कर दे

इस ऑप्शन का प्रयोग उस समय किया जाता है जब आपको लगता है कि मैं अपने फोन को नहीं पा सकता तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके उसमें से वह सारे पर्सनल डाटा उड़ा सकते हो जो आप चाहते हो कि उस डाटा को कोई ना देख सके। जिसके कारण आपके Life में बहुत बड़ी समस्या आ सकती है। इस लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं।

अब तो आपको इं तीनों ऑप्शन के बारे में अच्छे से समझ में आ ही गया होगा और सबसे बड़ी बात अगर आप पुलिस को Complaint करने के बाद आप चोर को पकड़वाने में पुलिस कि सहायता भी कर सकते हैं।

Computer/Laptop से फोन का कैसे पता लगाएं

अगर आप Computer/Laptop कि मदद से फोन का पर लगाना चाहे तो लगा सकते हैं इसके लिए भी आपको Same Steps उठाने होंगे। बस शुरूआत में थोड़ा सा अलग करना होगा जब उस एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के लिए। Mobile में आप PlayStore में जाते थे और उसमें आपको ब्राउज़र में से इंस्टॉल करना होगा।

उसके बाद सब वैसे ही करना होगा जैसे जैसे मोबाइल मै किया था। बस पहले Gmail अकाउंट को लॉगिन करना होगा। इसमें भी आपको फोन कि Location दिखायेगा। इसमें भी आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। Ring, Lock और Erase। पर शर्त वही आपका फोन चालू होना चाहिए और GPS Location bhi On होना चाहिए।

Mobile चोरी होने के बाद क्या क्या समस्याएं आ सकती है

जब आपका Mobile चोरी हो जाता है तो आप सोच भी नहीं सकते हैं कि आपके साथ कैसी कैसी समस्या हो सकती है। जो आपका फोन चोरी करता है तो वह आपके नंबर का दुर-उपयोग कर सकता है। जैसे कि किसी बड़ी चोरी में, किसी लड़की के मामले में, नशीले पदार्थों में या फिर खून जैसे गुनाहों में आपको फ़सा सकता है।

इसलिए कहते हैं कि जब भी आपका फोन चोरी या फिर गुम हो जाए तो आपको सबसे पहले नंबर गुम या फिर चोरी होने कि रिपोर्ट लिखनी चाहिए और तुरंत उस नंबर को बन्द कराना चाहिए या नहीं तो पुलिस स्टेशन में Complaint करना चाहिए।

सभी कोशिशों के बाद भी फोन ना मिले तो क्या करें

अगर दोस्तों आपके सभी कोशिशों के बाद भी अगर आपको फोन नहीं मिलता है तो आपको अपने फोन का IMEI नंबर को ब्लॉक यानी बन्द करवा देना होगा। जिस के कारण जिसके पास भी आपका फोन होगा उस में वह Sim Card का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

इसके लिए आपको पुलिस को Complaint लिखानी होगी जिसके बाद पुलिस कि तरफ से आपको Complaint नंबर मिलगे जिस को आपने CEIR.GOV.IN कि साइट पर जा कर Block Stolen/Lost Phone पर क्लिक करना है।

जिसके बाद आपसे डिटेल मांगी जाएगी जिसमे जो पुलिस द्वारा दिया गया complaint नंबर कि भी डिटेल मांगी जाएगी जिस को भरने के बाद आपको सबमिट करना होगा। जिसके बाद आपके फोन कि IMEI नंबर बन्द कर दी जाएगी। जिस के बाद आप Feature में आने वाली समस्यायों से बच सकते हैं।

अगर कभी Feature में आपका फोन मिलता भी है तो आप उस IMEI नंबर कि वापिस से चालू करवा सकते हैं। बस आपको इसी साइट पर जाना होगा और Unblock Found Mobile पर जा कर इसे चालू करवा सकते हैं।

आज अपने क्या सीखा

आज अपने देखा कि आपके मोबाइल के चोरी होने पर आप क्या कर सकते हैं और अगर नहीं किया तो आप कैसे कैसे मुसीबतों में फस सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी पसंद आती होगी और आप लोग आगे से ऐसी कोई गलती नहीं करोगे और उसका विशेष रूप से ध्यान रखोगे। अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरुर करे ताकि कोई मासूम इन्सान इन चकरों में ना फस जाए।

अगर आपको कोई सवाल पूछना हो तो आप Comment कर के पूछ सकते हैं।

हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

मै अजीत सिंह इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ मैं इस ब्लॉग पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, दैनिक जीवन में काम आने वाले ऐप्स और इन्टरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता रहता हूँ

Leave a Comment