Whatsapp vs Telegram vs Signal मैसेंजर में सबसे बेहतर कौनसा App है।

आज के सोशल मीडिया के समय में मैसेजिंग एप्लिकेशन को लेकर आए दिन कोई न कोई खबर मिलती ही रहती क्योंकि आज कल सोशल मीडिया के बहुत चर्चे हो रहे हैं। सोशल मीडिया में खास करके Whatsapp, Telegram, Signal यह तीन ऐप जो की सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने हुए है

जिसमें सबसे ज्यादा यूजर Whatsapp पर है। फिलहाल ही में Whatsapp ने अपनी प्राइवेसी को चेंज किया है। लेकिन इस की नई प्राइवेसी के कारण लोगों ने Whatsapp का इस्तेमाल करना बहुत कम कर दिया है या फिर ये कह सकते हैं कि यूजर्स, Whatsapp को छोड़ कर दूसरे सोशल मीडिया पर जा रहे हैं।

वैसे तो आपको पता ही होगा कि Whatsapp की नई प्राइवेसी क्या है, अगर नहीं पता है तो बताता हूं कि ये प्राइवेसी क्या है। इस प्राइवेसी के अधीन Whatsapp यूजर्स का सारा पर्सनल डाटा Facebook को दे दिया जाएगा जो कि बाहर कि एक कंपनी है जिस से हो सकता है कि यूजर्स को खतरे का सामना करना पड़े। इस लिए यूजर्स Whatsapp को छोड़ रहे हैं।

आप सभी को यह तो पता ही होगा कि Whatsapp के यूजर सबसे ज्यादा है। Whatsapp के पांच बिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड है जबकि Telegram में चार सौ मिलियन से ज्यादा डाउनलोड है और Signal में लगभग पचास मिलियन से ज्यादा डाउनलोड है।

अब जानते हैं इन तीनों सोशल मीडिया एप्लिकेशन के बारे में और जानते है कि इन में से कौन से सोशल मीडिया एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Whatsapp Features in Hindi

Whatsapp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऐप है। इस लिए सोशल मीडिया में Whatsapp सबसे पहले स्थान पर है। इस एप्लिकेशन पर आप Chat मतलब मैसेज कि सुविधा देता है और इस पर आप ऑडियो और वीडियो कॉल कि मदद से किसी से भी बात कर सकते हैं।

आप वीडियो कॉल में एक बार में 8 लोगों को जोड़ सकते हैं। इसके इलावा आप इसमें 30 सेकंड तक का वीडियो स्टेटस लगा सकते हैं। इसमें आप लोग Photos, Videos, Files और Document सेंड या डाउनलोड कर सकते हैं।

आप Whatsapp पर ग्रुप बना सकते हैं। लेकिन इस ग्रुप कि एक लिमिट होती। इस के किसी भी ग्रुप में 267 से ज्यादा लोगों को ज्वाइन नहीं कर सकते हैं और इसमें आपको बैकअप का ऑप्शन भी मिलता है।

Telegram Features in Hindi

Telegram का भी काम Whatsapp कि ही तरह है लेकिन इसमें ऑडियो और वीडियो का ऑप्शन नहीं है। लेकिन इसमें Whatsapp से भी ज्यादा ऑप्शन हैं। Telegram में आप Chat कर सकते हो। इसमें आप बिना किसी के नंबर को डाल कर बस उसकी आईडी डाल के सर्च कर सकते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Telegram में आप ग्रुप बना सकते। जैसे Whatsapp में आप 267 लोगों को ज्वाइन कर सकते हैं लेकिन इस पर आप 2 लाख लोगों को ज्वाइन के सकते हैं।

Whatsapp में आपको चैनल बनाने का ऑप्शन नहीं मिलता। लेकिन Telegram में आपको इसका ऑप्शन मिलता है। जिस मे आप जितने मर्जी लोगों जो ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके इलावा आपको Telegram में सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि आप गूगल ड्राइव कि तरह इस में भी अपना डाटा सेव कर सकते हैं। बस आपको सर्च ऑप्शन में Save लिख कर सर्च करना होगा।

आप इसमें Secret Chat का भी ऑप्शन मिलता है। जिस से आपकी Chat ऑटोमैटिक डिलीट हो जाता है।

Signal Features in Hindi

Signal मैसेंजर को भी कुछ Whatsapp कि ही तरह बनाया है इसमें भी आप ऑडियो ओर वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसमें भी आप ग्रुप बना सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि आप एक साथ ग्रुप में बात नहीं कर सकते आपको एक एक करके बात करना होता है।

Signal App की तरफ से ग्रुप calling का ऑप्शन दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने ग्रुप में एक साथ ऑडियो कॉलिंग कर सकते हैं। Telegram कि ही तरह इस भी Secret Chat का ऑप्शन है जिस से कि Chat ऑटोमैटिक डिलीट हो जाता है।

Whatsapp vs Telegram vs Signal

अब बात करते हैं कि इन सभी में से कौन से ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन उस पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि इन ऐप में को कौन कौन सी कमी है।

सबसे पहले तो प्राइवेसी को लेकर बात करते हैं तो सबसे पहले Whatsapp सबसे नंबर एक पर था लेकिन इसकी नई पॉलिसी के कारण यूजर्स का इस पर से विश्वास टूट रहा है इस लिए Whatsapp के अधिक यूजर्स दूसरे प्लेटफॉर्म पर जा रहे हैं।

इस लिए यूजर्स को कौन सा प्लेटफॉर्म चुने उस में दिक्त आती है। और Signal ऐप अभी अभी नया नया आया है तो वो इतने फीचर्स नहीं दे पा रहा है। इस लिए Telegram का इस्तेमाल आप यूजर्स कर सकते है क्योंकि इसमें आपको कोई खतरा नहीं होगा।

माना कि इस ऐप में ऑडियो और वीडियो का ऑप्शन नहीं है लेकिन ये उन दोनों से सुरक्षित ऐप है। इस लिए मैं तो यही कहूंगा कि आप Telegram का ही इस्तेमाल करना।

इसे भी पढ़े

आज अपने क्या सीखा

आज आपको हमारे इस आर्टिकल से पता तो चल ही गया होगा कि Whatsapp vs Telegram vs Signal में से कौन सा ऐप सबसे ज्यादा सुरक्षित है और किसका इस्तेमाल करना चाहिए।

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इसकी जानकारी जरूर दें।

हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। अगर आपको इसके विषय में कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप हमें नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

मै अजीत सिंह इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ मैं इस ब्लॉग पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, दैनिक जीवन में काम आने वाले ऐप्स और इन्टरनेट से जुडी जानकारी शेयर करता रहता हूँ

Leave a Comment